Viewers : 2528192

आज दोपहर इस्कॉन मंदिर से निकलेगी भगवन जगन्नाथ जी की रथ यात्रा




बुद्ध मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर से जगन्नाथ जी की रथ यात्रा आज  दोपहर 2.30 बजे निकलेगी। श्री जगन्नाथपुरी की तर्ज पर लगातार 18 वें साल यह आयोजन राजधानी में हो रहा है। 40 फीट ऊंचे हाइड्रोलिक रथ पर जगन्नाथ जी शहर का भ्रमण करेंगे। यात्रा का समापन 5 बजे होगा।
रथ यात्रा इस्कॉन मंदिर से तारामंडल, कोतवाली, डाकबंगला चैराहा, गांधी मैदान, एग्जीविशन रोड, डाकबंगला रोड, फ्रेजर रोड, महावीर मंदिर, जीपीओ गोलंबर होते हुए इस्कॉन मंदिर पहुंचेगी। इसके बाद प्रसाद का वितरण होगा।
इस्कॉन, पटना के प्रवक्ता नंदगोपाल दास ने बताया कि श्रद्धालुओं को इस दौरान जगन्नाथ जी का दर्शन करने, रथ खींचने एवं उत्सव में भाग लेने का मौका मिलेगा। पुष्पवर्षा के साथ आरती भी होगी। आयोजन में देश के कई राज्यों के लोग एवं विदेशी भी शामिल होंगे। लंदन से आए के क्षेत्रीय सचिव आचार्य श्रीमद् महाविष्णु कार्यक्रम को सुशोभित करेंगे। इस्कॉन  पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास का कहना है कि रथ यात्रा एकता एवं सुख-शांति का प्रतीक है। ईश्वर की कृपा है कि जन कल्याण के लिए वे हर साल बाहर आते हैं। जगन्नाथ जी भगवान कृष्ण के ही अभिन्न स्वरूप हैं। उनकी लीला अद्भुत है। ब्रह्मांड पुराण में कहा गया है कि जो व्यक्ति भगवान का रथ खींचता है, रथ यात्रा उत्सव को देखता है, भगवान का स्वागत करता है। उसके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं एवं जीवन की समाप्ति पर उसे भगवत धाम की प्राप्ति होती है।





Leave your comment