Viewers : 2598080

IRCTC कर है राजधानी ट्रेनों के खानें में बड़ा बदलाव, 15 जुलाई से होगा ये नया MENU




इंडियन रेल्वे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉरपोरेशन(IRCTC) खाने के नए मेन्यू को 15 जुलाई से पेश करने के लिए तैयार है. IRCTC ने राजधानी ट्रेनों के मेन्यू में बदलाव किया है, जिससे ट्रेन में यात्रियों अच्छी क्वालिटी का खाना दिया जा सके. IRCTC ने हाल ही में कहा था कि यात्री ट्रेन में मिलने वाला खाना सेंट्रल किचन में बनते हुए लाइव देख सकेंगे. हाल ही में रेलवे ने Menu on Rails ऐप भी लॉन्च किया था, जिसमें ट्रेन में सफर के दौरान खाने की MRP ऑनलाइन देख सकेंगे. 
राजधानी ट्रेन  में वेलकम ड्रिंक के तौर पर नींबू पानी और रिफ्रेशिंग टिशू दिए जाएंगे. सुबह यात्रियों को 2 बिस्किट, चाय कॉफी की किट, 1 शुगर सैशे, 1 कॉफी सैशे या टी बैग और 1 मिल्क क्रीमर सैशे दिया जाएगा. बता दें कि ब्रेकफास्ट में अलग-अगल जोन के हिसाब खाने का सामान दिया जाएगा.
लंच और डिनर में यात्रियों को प्लेन राइस, जीरा राइस, मटर पुलाव या फ्राइड राइस में से एक डिश मिलेगी. इसके अलावा 3 प्लेन रोटी, 2 पराठा या 4 पूरी में से एक डिश दी जाएगी. यात्रियों को 150 ग्राम दाल तड़का, काबुली चना, राजमा, दाल मखानी, चना दाल या छोले में से एक डिश उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही 100 ग्राम दही, 1 अचार का पैकेट और नमक और मिर्च का सैशे भी मिलेगा.
स्वीट में अब 10 से 15 ग्राम का ब्रांडेड चॉकलेट बार भी दी जाएगी. इसके अलावा अब चाय में ग्रीन टी का ऑप्शन भी दिया जाएगा. मेन्यु में से सूप को हटा दिया गया है. मेन्यु में 100 ग्राम मटर पुलाव मिलेगा. नॉनवेज खाने वालों को चिकन दो प्याजा दिया जाएगा, जिसमें 50 ग्राम बोनलेस चिकन और 70 ग्राम ग्रेवी होगी. दाल और सब्जी की मात्रा 120 ग्राम और सूखी सब्जी की मात्रा 40 ग्राम होगी.



इसके अलावा IRCTC के सीएमडी एमपी मल ने बताया कि यात्रियों तक खाना आसानी से पहुंचे, इसके लिए ट्रॉली सिस्टम लागू होगा. साथ ही चलती ट्रेन में टैब के ज़रिए फीडबैक भी लिया जाएगा. सीएमडी ने बताया कि राजधानी ट्रेन के यात्रियों की कैलोरी की स्टडी कराई गई थी. इसमें हर यात्री को अभी 3400 कैलोरी का खाना मिलता है,. जबकि उन्हें जरूरत मात्र 1800 से 2100 कैलोरी की है. इसलिए नए मेन्यू में इसे भी मेंटेन किया जाएगा.


Leave your comment