Viewers : 2436070

WhatsApp की ये 6 कमाल के फीचर्स जो शायद आपको नहीं हो मालूम.




आज गिने-चुने लोग होंगे, जिनके मोबाइल में whatsApp न हो. हम सभी अपने दोस्तों, करीबियों और परिवार के सदस्यों को WhatsApp के जरिए मैसेज, वीडियो भेजते ही रहते हैं. WhatsApp लोगों को जोड़ने का बड़ा जरिया बन गया है. भारत में 20 करोड़ से ज्यादा लोग मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. हम आपको बता रहे हैं WhatsApp की 6 ऐसी शानदार टिप्स, जिनके बारे में आपको शायद ही पता हो.  
1 .  अंग्रेजी के अलावा दूसरी भाषाओं में बातचीत- ज्यादातर यूजर्स को यह नहीं पता होगा कि WhatsApp कई दूसरी भाषाओं को भी सपोर्ट करता है. यानी WhatsApp पर आप अंग्रेजी के अलावा हिंदी, बंगाली, पंजाबी, तेलगू, मराठी, तमिल, उर्दू, गुजराती, कन्नड़ और मलयालम में भी मैसेज कर सकते हैं. WhatsApp में भाषा बदलने के लिए आपको Settings में जाना होगा. इसके बाद Chat को सेलेक्ट करना होगा. अब आप App Language में जाएं और अपनी भाषा को सेलेक्ट कर लें.  
2 .  फोटो एडिट करने के साथ बना सकते हैं GIF-आप स्टीकर्स, फिल्टर्स और टेक्स्ट लगाकर Photo और वीडियो को एडिट कर सकते हैं. इसके अलावा, WhatsApp पर आप GIF भी बना सकते हैं. आप 6 सेकेंड या इससे कम के वीडियो को GIF में बदल सकते हैं. 
3 .  मेसेज को अनरीड मार्क करें और ईयरपीस से वॉयस मेसेज सुनें- आप जिन मैसेज को पढ़ चुके हैं, उन पर आप अनरीड का मार्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मैसेज को सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद Mark as Unread ऑप्शन को चुनना होगा.  
4 . जानें WhatsApp के पास है आपका कौन सा डेटा- WhatsApp ने आपका कौन सा पर्सनल डेटा लिया है, इसे भी आप जान सकते हैं. WhatsApp से आप Account Info Report मांग सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको Settings में जाना होगा. इसके बाद Account पर क्लिक करें और Request Account info पर जाएं. 
5 .भेजे गए मैसेज डिलीट कर सकते हैं और डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं- आप Delete For Everyone फीचर का इस्तेमाल करते हुए किसी को भेजे गए मैसेज डिलीट कर सकते हैं. वहीं, आप Notification History और WhatsRemoved जैसे थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हुए डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं. 
6 . शेयर करें अपनी Live Location-आप WhatsApp पर अपने कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप्स को अपनी रियल टाइम लोकेशन शेयर कर सकते हैं. यानी, अगर आप कहीं जा रहे हैं तो अपने शुभचिंतकों को अपनी लोकेशन के बारे में बता सकते हैं.  



Leave your comment