Viewers : 2528133

जलसंकट को दूर करने के लिए सरकार लेकर आयी नई योजना, बंजर जमीन पर भी मुमकिन होगी खेती.




रघुवर सरकार ने झारखंड में जलसंकट को मात देने के लिए कंटूर योजना को धरातल पर उतारा है. लातेहार में इस योजना के जरिए बारिश के पानी को संरक्षित किया जा रहा है. इससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी और बड़े पैमाने पर जमीन को बंजर होने से बचाया जा सकेगा.
गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में रोकने की सरकार की योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. इस योजना से जलस्तर में भी इजाफा हो रहा है. मिट्टी की नमी बढ़ने से जमीन की उपजाऊ शक्ति भी बेहतर हो रही है

लातेहार के भूसुर गांव में पानी के अभाव में खेत बंजर हो रहे थे और किसान पलायन को मजबूर थे लेकिन रघुवर सरकार की कंटूर योजना से इलाके की तस्वीर बदल गई. अब खेत के पानी को खेत में ही रोकने की कोशिश की जा रही है साथ ही गड्ढों में बारिश के पानी को संरक्षित किया जा रहा है जिससे जमीन में नमी बढ़ रही है और बंजर जमीन पर भी खेती संभव हो सका है. पानी के छोटे-छोटे गड्ढों के पास फलदार पेड़ लगाने की योजना है जिसके जरिए पर्यावरण की भी रक्षा होगी.

झारखंड में हर साल तकरीबन 12 सौ मिलीमीटर बारिश होती है. ऐसे में बारिश के पानी का लाभ किसानों को मिले तो उनकी आमदनी दोगुनी होते देर नहीं लगेगी.




Leave your comment