Viewers : 2672266

सीएम योगी ने दिया यूपी के 15 लाख कर्मियों के लिए दिवाली 'गिफ्ट'




उत्तर प्रदेश सरकार के करीब 15 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही त्योहार का गिफ्ट मिलने का रास्ता साफ हो गया है. प्रदेश सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी और बोनस का ऐलान किया है. इसका फायदा 15 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों को 2 प्रतिशत बढ़े हुए महंगाई भत्ते के रूप में मिलेगा. इसके अलावा 14 लाख से ज्यादा अराजपत्रित कर्मचारियों को 7 हजार रुपये का बोनस दिवाली से पहले दिया जाएगा. बोनस के रूप में कर्मचारियों को 6908 रुपये मिलेंगे, लेकिन नकद 1727 रुपये ही मिलेंगे.

कर्मचारियों के बढ़े हुए डीए का भुगतान जीपीएफ में किया जाएगा. नवंबर का डीए 1 दिसंबर को वेतन के साथ मिलेगा. कर्मचारियों के डीए और बोनस से जुड़ा मामला कई बार मीडिया में आने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार रात को अफसरों को तलब कर तत्काल बोनस और डीए देने का आदेश दिया. इसके बाद अफसरों ने आधी रात को प्रस्ताव तैयार कर सीएम से अनुमोदन लिया. इसके बाद सचिव, वित्त अलकनंदा दयाल ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिए. आपको बता दें कि बोनस देने से राज्य सरकार पर कुल 1757.25 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा.

यूपी के 14 लाख कर्मचारियों को दिए गए 7 हजार रुपये के बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा नगद, जबकि 75 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा किया जाएगा. सरकार की तरफ से जारी किए गए शासनादेश में साफ किया गया कि जिन कर्मचारियों के खिलाफ 2017-18 में विभागीय अनुशासनिक कार्रवाई या आपराधिक मुकदमे में दंड दिया गया है. उन्हें बोनस नहीं दिया जाएगा.

सरकार की तरफ से बोनस का लाभ जिन कर्मचारियों को मिलेगा उनमें 8 लाख राज्य अराजपत्रित कर्मचारी, 5 लाख शिक्षक (सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं सहित), 1 लाख शिक्षणेतर कर्मचारी और 20 हजार दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी शामिल हैं.

राज्य के 15 लाख से अधिक कर्मचारियों को अब 7 प्रतिशत के बजाय 9 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों और अधिकारियों की तनख्वाह में प्रतिमाह 500 से 2500 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी. महंगाई भत्ते में हुआ इजाफा 1 जुलाई से लागू होगा. 1 जुलाई से 31 अक्टूबर यानी चार महीने की राशि कर्मचारियों के पीएफ खाते में जमा की जाएगी. दिसंबर से बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा. इसके अलावा छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों को 148 फीसदी की दर भुगतान किया जाएगा.

रोडवेज के नियमित और संविदा कर्मियों को दीपावली पर राज्य सरकार की बोनस देने की तैयारी है. परिवहन निगम के वित्त नियंत्रक ने बोनस देने के आदेश जारी कर दिए हैं. इससे 35 हजार संविदा कर्मियों को अग्रिम वेतन के रूप में दो-दो हजार रुपये और नियमित कर्मियों को सातवें वेतनमान के बकाये एरियर के रूप में पांच-पांच हजार रुपये छह नवंबर तक उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. इस बारे में जानकारी रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के महामंत्री गिरीश मिश्र ने दी.




Leave your comment