Viewers : 2442375

Google Maps के ये तीन नए फीचर आपको बताएँगे ट्रेन,ऑटोरिक्शा और रियल-टाइम बस ट्रेवल की जानकारी




गूगल ने हाल ही में Google Maps में तीन नए फीचर्स को जोड़ा है। गूगल मैप्स में जुड़े ये नए फीचर उन लोगों की सहायता के लिए हैं जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करते हैं। रूट पर लाइव ट्रैफिक स्टेटस को देखने के बाद आपको पब्लिक बस में लगने वाला औसत ट्रेवल टाइम और ट्रेन के लाइव स्टेटस, यदि ट्रेन लेट होगी तो इस बात की भी जानकारी मिलेगी। तीसरा फीचर है मिक्स्ड-मोड नेविगेशन, यह फीचर यूज़र को बेस्ट रूट की जानकारी के साथ यह भी बताएगा कि कब उन्हें यात्रा के दौरान ऑटो-रिक्शा पर स्विच करना है।
 
रियल-टाइम बस ट्रेवल की जानकारी

गूगल मैप्स पर जल्द आप इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे कि आपको बस यात्रा के दौरान कितना समय लगेगा। यह रूट पर लाइव ट्रैफिक स्टेट्स को ट्रैक करेगा। यदि देरी हो रही होगी तो यूज़र को रेड कलर में एक मैसेज़ दिखाई देगा, यह मैसेज़ आपको इस बात की जानकारी मुहैया कराएगा कि रास्ते में ट्रैफिक होने की वज़ह से आपको कितनी देरी होगी।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि देरी ना होने पर मैसेज़ ग्रीन रंग में दिखाई देगा। यह फीचर फिलहाल शुरुआत में बेंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली, हैदराबाद, लखनऊ, मुंबई, मैसूर, पुणे और सूरत में ही उपलब्ध होगा।
 
लाइव ट्रेन स्टेट्स

गूगल मैप्स में यूज़र ट्रेन के लाइव स्टेटस को देख पाएंगे, साथ ही यह भी जान पाएंगे कि ट्रेन देरी से चल रही है या नहीं। गौर करने वाली बात यह है कि यह फीचर लंबी दूरी की ट्रेन यात्रा के लिए ही काम करेगा। Google के ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि इस फीचर को 'Where is my Train' के सहयोग के साथ डेवलप किया है।
 
ऑटो रिक्शा रिकमंडेशन के साथ मिक्स्ड-मोड नेविगेशन

यह फीचर खासतौर से उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो हर रोज़ बस और ऑटो, मेट्रो और ऑटो के बीच स्विच करते हैं। इस फीचर की मदद से आप इस बात को जान पाएंगे कि किस स्टेशन या स्टॉप से और कब आपको ऑटो-रिक्शा लेना है। गूगल मैप्स आपको अन्य अहम जानकारी जैसे कि अनुमानित ऑटो किराया भी बताएगा।  

फिलहाल यह फीचर दिल्ली और बेंगलुरु में रह रहे यूज़र्स के लिए है, इस फीचर को अन्य भारतीय शहरों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। हमने इन तीनों फीचर्स को गूगल मैप्स एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन 10.17.2 में और बीटा वर्जन में देखा है। लेकिन ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अभी इन फीचर्स को लाइव नहीं किया गया है।
 



Leave your comment