Viewers : 2490919

पटना में मुखिया जी पहुंचाएंगे मुफ्त हर घर में चार चार मास्क, पंचम वित्त आयोग में मिली है राशि




पटना में प्रत्येक परिवार को मुफ्त में चार मास्क दिए जाएंगे । कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने प्रत्येक परिवार तक मास्क पहुंचाने की तैयारी तेज कर दी है। घर घर तक मास्क पहुंचाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत के मुखिया की होगी जो कि अपने पंचायत में प्रत्येक परिवार तक जाकर मुफ्त में मास्क बाटेंगे ।  

पंचम वित्त आयोग से इसके लिए प्रत्येक परिवार के लिए ₹100 आवंटित किए गए है। इसमें प्रत्येक परिवार को मास्क, सैनिटाइजर और साबुन देना है। इसी के तहत मुफ्त में मास्क दिए जा रहे है। पटना में जीविका दीदी मास्क तैयार करने में जुटी है करीब सवा दो लाख मास्क वितरित किए जा चुके है।  दस लाख मास्क और तैयार करने का काम चल रहा ह। जीविका के परियोजना पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में 402 जीविका दीदियों द्वारा मास्क  बनाने का काम चल रहा है । सबसे अधिक मास्क बिहटा में बनाए गए हैं और अगले कुछ और दिनों में 200 और जीविका दीदियां इस काम में जुट जाएंगी। मास्क ऐसा तैयार किया जा रहा है जिससे लोगों को इस्तेमाल करने में सुविधा हो।  

कीमत अधिक होने के कारण नहीं खरीद पाते हैं गरीब लोग,

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि का कहना है कि कोरोनावायरस का संक्रमण हाल के दिनों में काफी फैला है और लॉक डाउन में मिली छूट के बाद लोग अपने दैनिक कामों में बाहर निकल रहे है।  इसलिए लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मास्क बनाने का काम चल रहा है । इसे पहनना लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गया है ।  मास्क की कीमत बाजार में अधिक होने के कारण गरीब परिवार नहीं खरीद पा रहे थे इसलिए राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन ने यह काम शुरू किया है। इसके अलावा यदि कोई मास्क खरीदना चाहे तो वह प्रखंड में बने मास्क निर्माण केंद्र से खरीद सकता ह। उनका कहना है कि लागत से थोड़ी सी अधिक कीमत पर मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि हर कोई खरीद सक। सामान्य मास्क की कीमत 15 रुपये और 3 लेयर वाले मास्क की कीमत 20 रुपये रखी गयी है। इसकी लागत 12 : 50 रुपये पड़ती है।  


 




Leave your comment