Viewers : 2630350

बिहार विधानसभा 2020 : जानिये किन जिलों में कब होगी वोटिंग .....




चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. कोरोना काल में यह पहला चुनाव होने वाला है. आपको बता दें कि पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में और तीसरे फेज के 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी. 

किस जिले में किस तारीख को मतदान होने हैं - 

पहले चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव :  भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों में 28 अक्टूबर को चुनाव होंगे. 

दूसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव : उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में 3 नवम्बर को चुनाव होंगे.

तीसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव : बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में 7 नवम्बर को चुनाव होंगे. पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में 7 नवम्बर को चुनाव होंगे. 

बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे. वहीं तारीखों के अलावा मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव को लेकर और भी कई गाइडलाइन जारी की हैं जिनका पालन करना सभी राजनीतिक पार्टियां, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना अनिवार्य होगा. 




Leave your comment