Viewers : 2630355

बिहार के चुनाव परिणामों में पहली बार 66 नए चेहरे को मिली जीत, सबसे अधिक RJD से 30 प्रत्याशी पहुंचे विधानसभा




बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे देर रात तक चली मतगणना के बाद आखिरकार जारी कर दिए गए. NDA को पूर्ण बहुमत मिला है. हालांकि, इस बार भाजपा (BJP) को JDU से ज्‍यादा सीटें मिली हैं. इसके बावजूद बीजेपी का कहना है कि नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बनेंगे. वहीं, इन सभी चीजों को बीच सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में नए चेहरे को तरजीह दी गई. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए नतीजों के मुताबिक, इस बार 66 नए उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे हैं. ये 66 उम्मीदवार किसी न किसी पार्टी से पहली बार चुनाव जीते हैं. इनमें से सबसे अधिक RJD के 30 ऐसे उम्मीदवार हैं, जो पहली बार विधायक बने हैं. इस तरह इस बार के सदन का स्‍वरूप भी कुछ बदला-बदला सा नजर आएगा.

बीजेपी ने इस बार 25 फीसदी युवा और पुराने कार्यकर्ताओं को टिकट दिया, जिनमें से 15 प्रत्याशियों ने जीत का झंडा बुलंद किया. वहीं, जदयू के 5 नए उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे. भाकपा माले के 8, हम के चार और कांग्रेस के तीन नए चेहरे चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे हैं. वहीं, बीजेपी के कुछ ऐसे उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है, जिन्हें दूसरी पार्टी से आने पर टिकट दिया गया था.

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 125 सीटें, महागठबंधन को 110 सीटें, एलजेपी को 1 सीट मिली है, जबकि अन्य के खाते में 7 सीटें गई हैं. बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार ने साबित कर दिया कि उनका सुशासन बिहार की जनता की पहली पसंद है और वहां के लोग अभी भी उनपर भरोसा करते हैं. हालांकि इस चुनाव को पूरी तरह से नीतीश कुमार के पक्ष में करने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से बिहार में चुनावी रैलियां की उसके बाद से एनडीए पर बिहार की जनता का भरोसा बढ़ा.




Leave your comment