Viewers : 2630337

बिहार में कल बनेगी नई सरकार, फिर से CM की कुर्सी संभालेंगे नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री बनेगें सुशील कुमार मोदी




बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर तस्वीर साफ हो गई है. सीएम के तौर पर नीतीश कुमार कल यानि सोमवार को फिर से शपथ लेंगे. उनके साथ उपमुख्यमंत्री के तौर पर सुशील कुमार मोदी समेत बिहार सरकार के मंत्रिमंडल के कई सदस्य भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह सोमवार की शाम चार बजकर तीस मिनट पर होगा.

आज बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर तस्वीर साफ होने की उम्मीद थी और हुआ भी ऐसा ही. पटना में एक तरफ जहां नीतीश कुमार को JDU विधान मंडल का नेता सर्वसम्मति से चुना गया तो वहीं दिल्ली से पटना पहुंचे राजनाथ सिंह ने पहले पार्टी के विधायकों के साथ बैठक की इसके बाद एनडीए के नेताओं के साथ भी उनकी बैठक हुई.

पटना में एनडीए में शामिल सभी चार घटक दलों के नेताओं की बैठक मुख्यमंत्री के आवास पर हुई. इस बैठक में राजनाथ सिंह के अलावा हम प्रमुख और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, मुकेश सहनी भी शामिल हुए. विधानमंडल दल की बैठक में नीतीश कुमार का नाम तय हुआ. इस बीच यह जानकारी निकलकर सामने आई कि नीतीश कुमार कल यानी सोमवार को ही बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

सीएम के तौर पर नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम के तौर पर सुशील कुमार मोदी के अलावा नीतीश सरकार के मंत्री रहे कई चेहरे इस बार फिर से मंत्री बनेंगे. नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में अगर बड़े चेहरों की बात करें तो उसमें सबसे पहला नाम प्रेम कुमार का आता है. बीजेपी के नेता और गया से आठवीं बार विधायक चुने गए प्रेम कुमार पिछली सरकार में कृषि मंत्री थे और इस बार भी उनका मंत्री बनना तय है. प्रेम कुमार का नाम मंत्रिमंडल के अलावा पार्टी के विधायक दल के नेता के रूप में सामने आ रहा था हालांकि वह इस दौड़ में पिछड़ गए.

बीजेपी से दूसरा सबसे बड़ा चेहरा जिसका नाम नीतीश के मंत्रिमंडल में आता है वह है मंगल पांडेय. फिलहाल बिहार के स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे मंगल पांडेय का इस बार भी मंत्री बनना तय है क्योंकि उनकी गिनती बिहार में पार्टी के वरीय नेताओं में होती है. मंगल पांडेय विधान परिषद के सदस्य है और उनकी कोरोना काल के दौरान बिहार में आलोचना भी हुई थी लेकिन नीतीश कुमार के भी वो काफी करीबी बताए जाते हैं, ऐसे में उनका इस बार भी नीतीश कैबिनेट में मंत्री बनना तय है.

बीजेपी की ओर से तीसरा सबसे बड़ा नाम नंदकिशोर यादव का है जो कि बिहार सरकार में पथ निर्माण मंत्री हैं. पटना साहिब सीट से नंदकिशोर यादव कई बार विधायक रह चुके है और उनकी गिनती बीजेपी के बड़े यादव नेताओं में होती है. वो बिहार सरकार के मंत्रिमंडल में कई अहम विभागों को संभाल चुके हैं.




Leave your comment