Viewers : 2866133

अब गर्मी में AC बस का मजा ले सकेंगे पटनावासी, इलेक्ट्रिक बस का न्यूनतम किराया हुआ 10 रुपया




पटना के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने इलेक्ट्रिक बसों का किराया कम करने का फैसला लिया है। ऐसे में गर्मी के मौसम में पटनावासी अब वातानुकूलित व प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक बस में आसानी से यात्रा कर सकेंगे।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर ने जानकारी देते हुए कहा कि निगम ने पटना में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों का किराया कम करने का फैसला लिया है। इलेक्ट्रिक बस से यात्रा करने वाले लोगों को अब न्यूनतम किराया 10 रुपये ही देने होंगे। पहले इस बस का न्यूनतम किराया 20 रुपये और अधिकत्तम किराया 50 रुपये था। न्यूनत्तम किराया 10 रुपया किये जाने से पटना में लोकल सफर करने वाले लोगों को फायदा मिल सकेगा।

ऐसे में अब पटना में रहने वाले लोग पांच किलोमीटर की दूरी सिर्फ दस रुपये में तय कर सकेंगे। गांधी मैदान से पटना जंक्शन तक ऑटो के बराबर दस रुपये किराया देना होगा। पटना जंक्शन से आयकर गोलंबर तक के लिए 10 रुपये ही देने होंगे। इसी तरह आयकर गोलंबर से पटना जू पहुंचने के लिए भी 10 रुपये ही लगेंगे। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर ने बताया कि कुल 25 बसे चलायी जानी थी लेकिन अभी 17 बसे ही चलायी जा रही है। 8 बसे बहुत जल्द आ जाएगी जिससे यात्रियों को लाभ मिलेगा। गर्मी के मौसम में लोग अब एसी बसों का उपयोग कर पाएंगे। 

बीते मंगलवार को CM नीतीश ने पटना में लग्‍जरी और इलेक्ट्रिक बसों उद्घाटन किया:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों के लिए बीते मंगलवार को पटना में लग्‍जरी और इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया था। इसी बस से वे डिप्‍टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी और कैबिनेट के कई साथियों के साथ विधानसभा पहुंचे थे। बिहार में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते हैं। बीते मंगलवार को उन्होंने बिहार की जनता को खास सौगात दी। सीएम नीतीश ने 12 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पर्यावरण की दृष्टिकोण से इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत एक अच्छी पहल है।

इलेक्ट्रिक बसों की विशेषता:

एक बार चार्ज होने के बाद 225-250 KM चलेगी बस
पूरी तरह प्रदूषण मुक्त है इलेक्ट्रिक बस
वातानुकूलित है इलेक्ट्रिक बस
दो बस के अंदर और एक बाहर लगा है CCTV कैमरा
सभी बसों में तीन-तीन डिस्प्ले लगी हुई है
बस में पैनिक बटन फैसिलिटी भीं 

स्मार्ट टिकटिंग एवं इंटेलिजेंट व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम
इमरजेंसी गेट, इमरजेंसी बटन और एलार्म बेल
बस के अंदर यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा
पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम


Leave your comment